Unlock 5 में क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद? जल्द जारी होंगे नियम, अनलॉक का चौथा चरण बुधवार से हो रहा खत्म

Unlock5 Guidelines: अनलॉक का मौजूदा चरण 30 सितंबर को हो रहा है खत्म (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) संक्रमण का ग्राफ तेजी से बढ़ रहा है. इस बीच, केंद्र सरकार COVID-19 से संबंधित प्रतिबंधों को कम करने के लिए पांचवे चरण या ‘Unlock 5’ के लिए अगले कुछ दिनों में दिशानिर्देश जारी करेगा क्योंकि अनलॉक का मौजूदा चरण (Unlock 4) बुधवार को समाप्त हो रहा है. ‘Unlock 5’ के एक अक्टूबर यानी गुरुवार से शुरू होने की उम्मीद है और यह चरण 31 अक्टूबर तक चलने की उम्मीद है.  माना जा रहा है कि अनलॉक 5 में नागरिकों को कुछ और ढील दी जा सकती है.

अनलॉक 5 में क्या खुलेगा और क्या नहीं खुलेगा इसे लेकर कयास लगाए जा रहे हैं. इस बीच, उद्धव ठाकरे की अगुवाई वाली महाराष्ट्र सरकार ने एक अक्टूबर से रेस्टोरेंट को खोलने के लिए गाइडलाइन तैयार की है. 

बता दें कि अनलॉक 4 के तहत, देश में मेट्रो ट्रेन सेवाओं को चरणबद्ध तरीके से फिर से शुरू किया गया था. साथ ही सामाजिक, राजनीतिक, अकादमिक, धार्मिका और अन्य कार्यक्रमों में शामिल होने वालों की संख्या को बढ़ाकर 100 किया गया था. हालांकि, स्वीमिंग पूल और इनडोर मूवी थियेटर को बंद रखा गया था. 

अनलॉक-4 में स्कूलों और छात्रों के लिए भी गाइडलाइन जारी की गई थी. हालांकि ये नियम 21 सिंतबर से लागू हैं. इसके तहत, राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में 50 फीसद तक शिक्षण और गैर-शिक्षण स्टाफ को ऑनलाइन टीचिंग, टेली काउंसलिंग और उससे संबंधित कार्यों के लिए एक समय में स्कूलों में बुलाया जा सकता है.

 स्कूलों और छात्रों के लिए नई गाइडलाइन्स पढ़ना जरूरी, जानें 5 प्वाइंट्स में

कंटेनमेंट जोन के बाहर आने वाले स्कूलों में शिक्षकों से सवाल का जवाब पूछने के लिए कक्षा 9वीं से 12वीं तक के छात्रों को स्कूल में आने की अनुमति दी जा सकती है. लेकिन इसके लिए उनके माता-पिता/अभिभावकों की लिखित सहमति होना जरूरी है. 

वीडियो: आवाजाही पर पाबंदी ना लगाएं, लॉकडाउन में ढील की प्रक्रिया का पालन हो: केंद्र

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *